इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन कमाई का सबसे आसान तरीका है ब्लॉगिंग. जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन काम कर सकते हैं. साफ शब्दों में कहें तो आज के समय में ब्लॉगिंग सबसे आसान तरीका है इसमें नहीं लगेगी ना ही फिटकरी और रंग चोखा भी हो.
बस आपको अपने कंप्यूटर से लैपटॉप से या फिर अपने मोबाइल से ब्लॉक पर कुछ न कुछ लिखना है.
आजकल हर रोज नए हजारों ब्लॉक बनते हैं लाखों लोग इस भीड़ में पहले से ही है और करोड़ों अरबो पेज का कंटेंट पहले से ही ब्लॉक के दुनिया की शोभा बढ़ाएं हुए हैं.
ब्लॉगिंग में भी जबरदस्त कंपटीशन है, ब्लॉगिंग के जरिए कमाई करने के लिए आपको धैर्यवान होना पड़ेगा.
हर रोज आपको नए-नए कंटेंट डालने होंगे धीरे-धीरे आपके लव पर लोग पहुंचेंगे.
इसके लिए आपको इस काम को कंटिन्यू करना होगा, ब्लॉग से कमाई करने के लिए आपके ब्लॉग का कंटेंट दूसरे ब्लॉक के मुकाबले असरदार अलग और रोमांचक होना चाहिए तभी लोग आपके ब्लॉग पर आप ही कंटेंट पढ़ने के लिए आएंगे और आपका ब्लॉग लोगों के बीच प्रसिद्ध होगा.
इसके लिए आपको एक टॉपिक चुनना होगा कि आप किस बारे में लिखना चाहते हैं.
आप डिजिटल वर्ड के बारे में बता सकते है, सामाजिक मुद्दे पर भी अपनी राय रख सकते हैं, ब्यूटी टिप्स , शिक्षा , मोटिवेशनल ऐसे अनगिनत टॉपिक से जिस पर आप लिख सकते हैं.
जब आप का कंटेंट अच्छा होगा तभी लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे जिससे आपका ब्लॉग पॉपुलर होगा इसके बाद आप गूगल एडसेंस से एडसेंस अपरूप काला करा सकते हैं जिस पर गूगल के जरिए आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आएंगे.
आपके ब्लॉग पर आने वाले व्यूज और एडसेंस पर क्लिक से आपको आर्थिक फायदा होगा.

इसमें इंटरनेट के खर्चे के अलावा बाकी कोई भी अतिरिक्त खर्च नहीं है शायद इसीलिए ब्लॉक से होने वाली कमाई को मुफ्त की कमाई भी कहते हैं.
अगर आपने कंटेंट पर अच्छे से ध्यान दिया तो आपका ब्लॉग बहुत जल्दी लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच जाएगा और आप को आर्थिक रुप से स्वावलंबी बना देगा.